E-mail

onlinetaiyarigroup@gmail.com

 

ONLINE TAIYARI GROUP आपका स्वागत करता है |

वाक्य-शुद्धि (Sentence-Correction)

 

वाक्य-शुद्धि (Sentence-Correction)

वाक्य भाषा की अत्यंत महत्वपूर्ण इकाई होता है। अतएव परिष्कृत भाषा के लिए वाक्य-शुद्धि का ज्ञान आवश्यक है। वाक्य-रचना में संज्ञासर्वनामविशेषणक्रियाअव्यय से संबंधित या अन्य प्रकार की अशुद्धियाँ हो सकती है। इन्हीं को आधार बनाकर परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं।         नीचे कुछ उदाहरण दिए जा रहे है-

(I) संज्ञा संबंधी अशुद्धियाँ

(1) हिन्दी के प्रचार में आज-भी बड़े-बड़े संकट हैं। (बड़ी-बड़ी बाधाएँ)                                  (2) सीता ने गीत की दो-चार लड़ियाँ गायीं। (कड़ियाँ)

(3) पतिव्रता नारी को छूने का उत्साह कौन करेगा। (साहस)                                               (4) कृषि हमारी व्यवस्था की रीढ़ है। (का आधार)

(5) प्रेम करना तलवार की नोक पर चलना है। (धार पर)                                                          (6) नगर की सारी जनसंख्या भूखी है। (जनता)

(7) वह मेरे शब्दों पर ध्यान नहीं देता। (मेरी बात पर)                                                            (8) जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कथा चरितार्थ होती है। (कहावत)

(9) मुझे सफल होने की निराशा है। (आशा नहीं)                                                                      (10) इस समस्या की औषध उसके पास है। (का समाधान)

(11) गोलियों की बाढ़। (बौछार)

(i) लिंग संबंधी अशुद्धियाँ

(1) परीक्षा की प्रणाली बदलना चाहिए (बदलनी)                                                                         (2) हिन्दी की शिक्षा अनिवार्य कर दिया गया। (दी गयी)

(3) मुझे मजा आती है। (आता)                                                                                                 (4) रामायण का टीका। (की)

(5) देश की सम्मान की रक्षा करो। (के)                                                                               (6) लड़की ने जोर से हँस दी। (दिया)

(7) दंगे में बालकयुवानर-नारी सब पकड़ी गयीं (पकड़े गये)

(ii) वचन संबंधी अशुद्धियाँ

(1) सबों ने यह राय दी। (सब)                                                                                                      (2) उसने अनेक प्रकार की विद्या सीखीं। (विद्याएँ)

(3) मेरे आँसू से रूमाल भींग गया। (आँसुओं)                                                                            (4) ऐसी एकाध बातें सुनकर दुःख होता है। (बात)

(5) हमारे सामानों का ख्याल रखियेगा। (सामान)                                                                   (6) वे विविध विषय से परिचित हैं। (विषयों)

(7) इस विषय पर एक भी अच्छी पुस्तकें नहीं है। (पुस्तक)

(iii) कारक संबंधी अशुद्धियाँ

(1) हमने यह काम करना है। (हमें)                                                                                         (2) मैंने राम को पूछा। (से)

(3) सब से नमस्ते। (को)                                                                                                      (4) जनता के अन्दर असंतोष फैल गया। (में)

(5) नौकर का कमीज। (की)                                                                                                             (6) मैंने नहीं जाना। (मुझे)

(7) मेरे नये पते से चिट्ठियाँ भेजना। (पर)

(II) सर्वनाम संबंधी अशुद्धियाँ

(1) मेरे से मत पूछो। (मुझ से)                                                                                                (2) मेरे को यह बात पसंद नहीं। (मुझे)

(3) तेरे को अब जाना चाहिए। (तुझे)                                                                                     (4) मैंने नहीं जाना। (मुझे)

(5) आप आपका काम करो। (अपना)                                                                                        (6) जो सोवेगा वह खोवेगा। (सो)

(7) आप जाकर ले लो। (तुम)                                                                                                   (8) वह सब भले लोग हैं। (वे)

(9) आँख में कौन पड़ गया ?(क्या)                                                                                               (10) मैं उन्होंके पिताजी से जाकर मिला। (उनके)

(III) विशेषण-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) उसे भारी प्यास लगी है। (बहुत)                                                                                     (2) जीवन और साहित्य का घोर संबंध है। (घनिष्ठ)

(3) मुझे बड़ी भूख लगी है। (बहुत)                                                                                         (4) यह एक गहरी समस्या है। (गंभीर)

(5) वहाँ भारी भरकम भीड़ जमा थी। (बहुत या बहुत भारी)                                                      (6) इसका कोई अर्थ नहीं है। (कुछ भी)

(7) इस वीरान जीवन में। (नीरस)                                                                                                  (8) उसकी बहुत हानि हुई। (बड़ी)

(9) राजेश अग्रिम बुधवार को आएगा। (आगामी)                                                                  (10) दूध का अभाव चिन्तनीय है। (चिन्ताजनक)

(IV) क्रिया-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) वह कुरता डालकर गया है। (पहनकर)                                                                              (2) पगड़ी ओढ़कर आओ। (बाँधकर)

(3) वह लड़का मोटर हाँक सकता है। (चला)                                                                               (4) छोटी उम्र शिक्षा लेने के लिए है। (पाने)

(5) वे दस-बारह पशु उठा ले गए। (हाँक)                                                                                   (6) राधा ने माला गूँध ली। (गूँथ)

(7) अपना हस्ताक्षर लगा दो। (कर)                                                                                              (8) उपस्थित लोगों ने संकल्प लिया। (किया)

(9) हमें यह सावधानी लेनी होगी। (बरतनी)                                                                         (10) वहाँ घना अँधेरा घिरा था। (छाया)

(V) अव्यय-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) यद्यपि वह बीमार था परन्तु वह स्कूल गया। (तथापि)                                                  (2) पुस्तक विद्वतापूर्ण लिखी गयी है। (विद्वतापूर्वक)

(3) आसानीपूर्वक यह काम कर लिया। (आसानी से)                                                             (4) शनैः उसको सफलता मिलने लगी। (शनैः शनैः)

(5) एकमात्र दो उपाय है। (केवल)                                                                                                  (6) यह पत्र आपके अनुसार है। (अनुरूप)

(7) यह बात कदापि भी सत्य नहीं हो सकती। (कदापि)                                                             (8) वह अत्यन्त ही सुन्दर है। (अत्यन्त)

(9) सारे देश भर में अकाल है। (सारे देश में)                                                                               (10) मैं पहुँचा ही था जब कि वह  गया। (कि)

(VI) पदक्रम-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) छात्रों ने मुख्य अतिथि को एक फूलों की माला पहनाई। (फूलों की एक माला)                       (2) भीड़ में चार पटना के व्यक्ति भी थे। (पटना के चार व्यक्ति)

(3) कई बैंक के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। (बैंक के कई कर्मचारियों)                                         (4) आप जाएँगे क्या ? (क्या आप जाएँगे ?)

(VII) द्विरुक्ति/पुनरुक्ति-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) मैं तुम्हारी मदद कर सकता हूँ बशर्ते कि तुम मेरा कहा मानो। (बशर्ते/शर्त है कि)         (2) दरअसल में वह बहुत काइयाँ है। (दरअसल/असल में)

(3) दरहक़ीक़त में वह बहुत घाघ। है (दरहक़ीक़त/हकीकत में)                                                  (4) फिलहाल में वह मुंबई गया है। (फिलहाल/हाल में)

(5) मुख़्तसर में 'गोदानग्रामीण जीवन का महाकाव्य है। (मुख़्तसर)                                      (6) मेरे मना करने के बावजूद भी वह चला गया। (बावजूद)

(7) वह अभी शैशव अवस्था में है। (शैशव/शिशु अवस्था)                                                     (8) मध्यकालीन युग में कलाओं की बहुत उन्नति हुई। (मध्यकाल/मध्ययुग)

(9) यौवनावस्था की बुराइयों से बचो। (यौवन/युवा अवस्था)                                             (10) साहित्य के क्षेत्र में महिला लेखिकाओं की संख्या कम है। (लेखिकाओं/महिला लेखकों)

(11) नौजवान युवकों को दहेज प्रथा का विरोध करना चाहिए। (नौजवानों/युवकों)                  (12) आपका भवदीय। (आपका/भवदीय)

(13) प्रातः काल के समय टहलना चाहिए (प्रातः काल/प्रातः समय)                                             (14) राजस्थान का अधिकांश भाग रेतीला है। (अधिकांश/अधिक भाग)

(15) वे परस्पर एक दूसरे से उलझ पड़े। (परस्पर/एक दूसरे से)

(VIII) अधिकपदत्व-संबंधी अशुद्धियाँ 

निम्नलिखित वाक्यों में अक्षरों में   छपे पद अनावश्यक है-

(1) मानव ईश्वर की सबसे उत्कृष्टतम कृति है।                        (2) हीन भावना से ग्रस्त मोहन अपने को दुनिया का सबसे निकृष्टतम व्यक्ति समझता है। 

(3) सीता नित्य गीता को पढ़ाती है।                                                                                     (4) उसने गुप्त रहस्य प्रकट कर दिये। 

(5) माली जल से पौधों को सींच रहा था।

(IX) शब्द-ज्ञान-संबंधी अशुद्धियाँ

(1) बाण बड़ा उपयोगी शस्त्र है। (अस्त्र)                                                                                          (2) लाठी बड़ा उपयोगी अस्त्र है। (शस्त्र)

(3) चिड़ियाँ गा रही है। (चहक)                                                                                                       (4) वह नित्य गाने की कसरत करता है। (का अभ्यास/का रियाज)

(5) सोहन नित्य दण्ड मारता है। (पेलता)                                                                                     (6) इस समय सीता की आयु सोलह वर्ष है। (उम्र/अवस्था)

(7) धनीराम की सौभाग्यवती पुत्री का विवाह कल होगा। (सौभाग्यकांक्षिणी)                               (8) कर्मवान व्यक्ति को सफलता अवश्य मिलती है। (कर्मवीर)

वस्तुनिष्ठ प्रश्न

(1) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए:

(A) अपराधी और                                  (B) निरपराधी का 

(C) अन्तर करना                                      (D) कठिन है                                           (E) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) निरपराध का

(2) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए:

(A) दीपावली पर कुछ लोग                        (B) चमचमाती चाँदी के बर्तन 

(C) खरीदने का लोभ संवरण  कर सके।  (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) चाँदी के चमचमाते बर्तन

(3) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-

(A) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ाते रहें।         (B) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपसी लड़ाई से दूर उलझे रहें।

(C) नेताओं का हित इसमें है कि लोग आपस में लड़ते रहें।                    (D) नेताओं का हित इसमें है कि लोग उनसे लड़ते रहें। 

Answer- (C)

(4) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) प्रत्येक देशवासियों को                 (B) देश की सेवा में 

(C) तनमनधन अर्पण करना चाहिए।  (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (A) प्रत्येक देशवासी को

(5) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) आतंकवाद शायद एक दिशाहीन        (B) उद्देश्यहीन अंधेरा है 

(C) जो विश्व शांति एवं प्रगति को निगल रहा है। (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (A) आतंकवाद एक दिशाहीन

(6) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) तुम कक्षा में आते हो                       (B) तो तुम्हारी पुस्तक 

(C) साथ क्यों नहीं लाते ?                         (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) तो अपनी पुस्तक

(7) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) गुणी मनुष्य कहता है                     (B) कि मैं विविध प्रकार के दुःखों को 

(C) सहन करके भी दुःखी नहीं हूँ।              (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (A) साहसी मनुष्य कहता है

(8) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) फूल में सुगंध                                   (B) होती है और 

(C) तितली के पास सुन्दर पंख                     (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (C) तितली के सुन्दर पंख

(9) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) अध्यापक ने                                   (B) आज हमारे को 

(C) नया पाठ पढ़ाया                               (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer-(B) आज हमें

(10) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) बुरा से बुरा आदमी                               (B) भी सम्मान 

(C) चाहता है।                                         (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (A)बुरे से बुरा

(11) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) जिस प्रकार आभूषणों के द्वारा                 (B) शरीर की शोभा बढ़ जाता है 

(C) उसी प्रकार अलंकारों से                         (D) भाषा में लालित्य  जाता है। 

(E) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) शरीर की शोभा बढ़ जाती है

(12) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) सीता राम की                                        (B) आज्ञाकारी 

(C) पत्नी थी                                            (D) कोई त्रुटि नहीं

Answer- (B) आज्ञाकारिणी

(13) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) व्यक्ति के हर प्रकार के कष्टों को                 (B) वह पल भर में 

(C) दूर करती है।                                         (D) कोई त्रुटि नहीं

Answer- (A) व्यक्ति के हर प्रकार के कष्ट को

(14) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-

(A) मैं गाने की कसरत करता हूँ।                   (B) मैं गाने का अभ्यास करता हूँ। 

(C) मैं गाने का शौक कर रहा हूँ।                    (D) मैं गाने का व्यायाम कर रहा हूँ। 

Answer- (B)

(15) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-

(A) वन में प्रातः काल का दृश्य बहुत ही सुहावना होता है।           (B) वन में प्रातः काल के समय बहुत ही सुहावना दृश्य होती है। 

(C) वन में प्रातः काल के समय बहुत ही मनोहारी दृश्य होता है।  (D) वन में प्रातः काल का दृश्य बहुत ही खूबसूरत होता है। 

Answer- (A)

(16) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) मैं पटना गया                                      (B) तो उस समय 

(C) मेरे पास                                                (D) केवल बीस रूपये मात्र थे 

(E) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (D) केवल बीस रूपये थे

(17) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) राम राज्य में                                           (B) शेर और बकरी एक घाट 

(C) पर पानी पीती थी।                               (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (C) पर पानी पीते थे

(18) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) राजा दशरथ को                                      (B) चार पुत्र रामलक्ष्मणभरत और शत्रुघ्न 

(C) पैदा हुए थे।                                            (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (A) राजा दशरथ के

(19) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) आज भ्रष्टाचार हर क्षेत्र में                       (B) शिष्टाचार के रूप में 

(C) जाना जाता है।                                      (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (C)माना जाता है।

(20) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) जब पृथ्वी पर पाप और अत्याचार बढ़ते है                 (B) तब ईश्वर किसी--किसी महापुरुषों में 

(C) पृथ्वी पर अवतार लेता है।                                         (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) तब ईश्वर किसी--किसी महापुरुष के रूप में

(21) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) जीवन पथ पर                                         (B) हमें सतत रूप से 

(C) चलते रहना चाहिए।                                (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) हमे सतत

(22) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) स्त्री का हृदय गुलाब की पंखुड़ियों की तरह                  (B) अत्यन्त कोमल 

(C) एवं संवेदनशील होता है।                         (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (C) एवं भावुक होता है।

(23) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) मैं आज सुबह                                                         (B) आपके घर गया था 

(C) किन्तु तुम घर                                                           (D) पर नहीं मिले 

(E) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (C) किन्तु आप घर

(24) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) प्रत्येक देशवासी को विभिन्न्ता में                            (B) एकीकरण करने की शक्ति को उजागर करने वाले 

(C) तत्वों की पहचान करनी चाहिए                                  (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) एकता करने की शक्ति को उजागर करने वाले

(25) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) रेखा ने अमित को आवाज लगाकर कहा                      (B) कि राहुल का दूध 

(C) रसोई में गैस के ऊपर रखा है।                             (D) कोई त्रुटि नहीं 

Answer- (B) कि राहुल के लिए दूध

(26) निम्नलिखित में से वाक्य के शुद्ध रूप का चयन कीजिए-

(A) पिछले सोमवार को स्कूल बन्द है।                           (B) पिछले सोमवार को स्कूल बन्द रहेगा। 

(C) पिछले सोमवार को स्कूल बन्द होना है।                       (D) पिछले सोमवार को स्कूल बन्द था। 

Answer- (D)

(27) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) जिस व्यक्ति की आत्मा                                      (B) जितनी विशाल है,

(C) वह उतना ही बड़ा महापुरुष है।                                     (D) कोई त्रुटि नहीं                                                                                                                Answer- (C) वह उतना ही महापुरुष

(28) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) राम ने अपनी                                                         (B) गलती के लिए 

(C) क्षमा                                                                      (D) की भीख मांगी 

(E) कोई त्रुटि नहीं                                                                                                 Answer- (D) मांगी

(29) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) बड़ों की बातों को                               (B) आदर से 

(C) सुनना चाहिए                                                      (D) कोई त्रुटि नहीं                                                    Answer- (B) आदरपूर्वक

(30) वाक्य के अशुद्ध भाग का चयन कीजिए-

(A) मीठे वचन                                                                 (B) बोलना 

(C) उत्तम गुण है।                                                         (D) कोई त्रुटि नहीं                                                    Answer- (D) कोई त्रुटि नहीं

 





हिन्दी व्याकरण 

•   भाषा   •   लिपि   •   व्याकरण   •   वर्ण,वर्णमाला   •   शब्द   •   वाक्य   •   संज्ञा   •   सर्वनाम   •   क्रिया   •   काल   •   विशेषण   •   अव्यय   •   लिंग   •   उपसर्ग   •   प्रत्यय   •   तत्सम तद्भव शब्द   •    संधि 1   •  संधि 2   •   कारक   •   मुहावरे 1   •   मुहावरे 2   •   लोकोक्ति   •   समास 1   •   समास 2   •   वचन   •   अलंकार   •   विलोम   •   अनेकार्थी शब्द   •  अनेक शब्दों के लिए एक शब्द 1   •   अनेक शब्दों के लिए एक शब्द 2   •   पत्रलेखन   •   विराम चिह्न   •   युग्म शब्द   •   अनुच्छेद लेखन   •   कहानी लेखन   •   संवाद लेखन   •   तार लेखन   •   प्रतिवेदन लेखन   •   पल्लवन   •   संक्षेपण   •   छन्द   •   रस   •   शब्दार्थ   •   धातु   •   पदबंध   •   उपवाक्य   •   शब्दों की अशुद्धियाँ   •   समोच्चरित भिन्नार्थक शब्द   •   वाच्य   •   सारांश   •   भावार्थ   •   व्याख्या   •   टिप्पण   •   कार्यालयीय आलेखन   •   पर्यायवाची शब्द   •   श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द   •   वाक्य शुद्धि   •   पाठ बोधन   •   शब्द शक्ति   •   हिन्दी संख्याएँ   •   पारिभाषिक शब्दावली   •



0 comments:

Post a Comment