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छन्द (Metres)

 


छन्द (Metres)


वर्णो या मात्राओं के नियमित संख्या के विन्यास से यदि आहाद पैदा होतो उसे छंद कहते है। 

दूसरे शब्दो में-अक्षरों की संख्या एवं क्रममात्रागणना तथा यति-गति से सम्बद्ध विशिष्ट नियमों से नियोजित पद्यरचना 'छन्दकहलाती है।

छंद शब्द 'छद्धातु से बना है जिसका अर्थ है 'आह्लादित करना', 'खुश करना।'छंद का दूसरा नाम पिंगल भी है। इसका कारण यह है कि छंद-शास्त्र के आदि प्रणेता पिंगल नाम के ऋषि थे।

'छन्दकी प्रथम चर्चा ऋग्वेद में हुई है। यदि गद्य का नियामक व्याकरण हैतो कविता का छन्दशास्त्र। छन्द पद्य की रचना का मानक है और इसी के अनुसार पद्य की सृष्टि होती है। पद्यरचना का समुचित ज्ञान 'छन्दशास्त्रका अध्ययन किये बिना नहीं होता। छन्द हृदय की सौन्दर्यभावना जागरित करते है। छन्दोबद्ध कथन में एक विचित्र प्रकार का आह्राद रहता हैजो आप ही जगता है। तुक छन्द का प्राण हैयही हमारी आनन्द-भावना को प्रेरित करती है। गद्य में शुष्कता रहती है और छन्द में भाव की तरलता। यही कारण है कि गद्य की अपेक्षा छन्दोबद्ध पद्य हमें अधिक भाता है।

सौन्दर्यचेतना के अतिरिक्त छन्द का प्रभाव स्थायी होता है। इसमें वह शक्ति हैजो गद्य में नहीं होती। छन्दोबद्ध रचना का हृदय पर सीधा प्रभाव पड़ता है। गद्य की बातें हवा में उड़ जाती हैलेकिन छन्दों में कही गयी कोई बात हमारे हृदय पर अमिट छाप छोड़ती है। मानवीय भावों को आकृष्ट करने और झंकृत करने की अदभुत क्षमता छन्दों में होती है। छन्दाबद्ध रचना में स्थायित्व अधिक है। अपनी स्मृति में ऐसी रचनाओं को दीर्घकाल तक सँजोकर रखा जा सकता है। इन्हीं कारणों से हिन्दी के कवियों ने छन्दों को इतनी सहृदयता से अपनाया। अतः छन्द अनावश्यक और निराधार नहीं हैं। इनकी भी अपनी उपयोगिता और महत्ता है। हिन्दी में छन्दशास्त्र का जितना विकास हुआउतना किसी भी देशी-विदेशी भाषा में नहीं हुआ।

छन्द के अंग       छन्द के निम्नलिखित अंग है-

(1)चरण /पद /पादा     (2) वर्ण और मात्रा      (3) संख्या क्रम और गण 

(4)लघु और गुरु                (5) गति                             (6) यति /विराम                 (7) तुक

(1)चरण /पद /पादा

छंद के प्रायः 4 भाग होते हैं। इनमें से प्रत्येक को 'चरणकहते हैं। 

दूसरे शब्दों मेंछंद के चतुर्थाश (चतुर्थ भागको चरण कहते हैं।

कुछ छंदों में चरण तो चार होते है लेकिन वे लिखे दो ही पंक्तियों में जाते हैंजैसेदोहासोरठा आदि। ऐसे छंद की प्रत्येक को 'दलकहते हैं।

हिन्दी में कुछ छंद छः-छः पंक्तियों (दलोंमें लिखे जाते हैं। ऐसे छंद दो छंदों के योग से बनते हैजैसे कुण्डलिया (दोहा +रोला), छप्पय (रोला +उल्लालाआदि।

चरण 2 प्रकार के होते हैसम चरण और विषम चरण।

प्रथम  तृतीय चरण को विषम चरण तथा द्वितीय  चतुर्थ चरण को सम चरण कहते हैं।

(2) वर्ण और मात्रा

वर्ण/अक्षर

एक स्वर वाली ध्वनि को वर्ण कहते हैंचाहे वह स्वर हस्व हो या दीर्घ।

जिस ध्वनि में स्वर नहीं हो (जैसे हलन्त शब्द राजन् का 'न्', संयुक्ताक्षर का पहला अक्षरकृष्ण का 'ष्') उसे वर्ण नहीं माना जाता।

वर्ण को ही अक्षर कहते हैं।

वर्ण 2 प्रकार के होते हैं-

हस्व स्वर वाले वर्ण (हस्व वर्ण): किकुकृ दीर्घ स्वर वाले वर्ण (दीर्घ वर्ण) : काकीकूकेकैकोकौ

मात्रा

किसी वर्ण या ध्वनि के उच्चारण-काल को मात्रा कहते हैं।

हस्व वर्ण के उच्चारण में जो समय लगता है उसे एक मात्रा तथा दीर्घ वर्ण के उच्चारण में जो समय लगता है उसे दो मात्रा माना जाता है।

इस प्रकार मात्रा दो प्रकार के होते है-

हस्व :  

दीर्घ : 

वर्ण और मात्रा की गणना

वर्ण की गणना

हस्व स्वर वाले वर्ण (हस्व वर्ण)- एकवर्णिककिकुकृ

दीर्घ स्वर वाले वर्ण (दीर्घ वर्ण)- एकवर्णिककाकीकूकेकैकोकौ

मात्रा की गणना

हस्व स्वरएकमात्रिक                                            दीर्घ स्वरद्विमात्रिक

वर्णो और मात्राओं की गिनती में स्थूल भेद यही है कि वर्ण 'सस्वर अक्षरको और मात्रा 'सिर्फ स्वरको कहते है।

(3) संख्या क्रम और गण

मात्राओं और वर्णों की गणना को 'संख्याऔर लघु-गुरु के स्थान निर्धारण को 'क्रमकहते है। मात्राओं और वर्णों की 'संख्याऔर 'क्रमकी सुविधा के लिए तीन वर्णों का एक-एक गण मान लिया गया है। इन गणों के अनुसार मात्राओं का क्रम वार्णिक वृतों या छन्दों में होता हैअतः इन्हें 'वार्णिक गणभी कहते है। इन गणों की संख्या आठ है। इनके ही उलटफेर से छन्दों की रचना होती है। इन गणों के नामलक्षणचिह्न और उदाहरण इस प्रकार है-

गण           वर्ण क्रम                      चिह्न       उदाहरण    प्रभाव

यगण       आदि लघुमध्य गुरुअन्त गुरु      ।ऽऽ           बहाना       शुभ

मगन      आदिमध्यअन्त गुरु            ऽऽऽ        आजादी     शुभ

तगण       आदि गुरुमध्य गुरुअन्त लघु      ऽऽ।         बाजार         अशुभ

रगण         आदि गुरुमध्य लघुअन्त गुरु      ऽ।ऽ           नीरजा         अशुभ

जगण      आदि लघुमध्य गुरुअन्त लघु      ।ऽ।          प्रभाव         अशुभ

भगण         आदि गुरुमध्य लघुअन्त लघु       ऽ।।         नीरद        शुभ

नगण      आदिमध्यअन्त लघु            ।।।        कमल      शुभ

सगन      आदि लघुमध्य लघुअन्त गुरु     ।।ऽ        वसुधा      अशुभ

काव्य या छन्द के आदि में 'अगणअर्थात 'अशुभ गणनहीं पड़ना चाहिए। शायद उच्चारण कठिन अर्थात उच्चारण या लय में दग्ध होने के कारण ही कुछ गुणों को 'अशुभकहा गया है। गणों को सुविधापूर्वक याद रखने के लिए एक सूत्र बना लिया गया हैयमाताराजभानसलगा इस सूत्र में प्रथम आठ वर्णों में आठ गणों के नाम  गये है। अन्तिम दो वर्ण 'और 'छन्दशास्त्र में 'दशाक्षरकहलाते हैं। जिस गण का स्वरूप जानना होउस गण के आद्यक्षर और उससे आगे दो अक्षरों को इस सूत्र से ले लेना होता है। जैसे- 'तगणका स्वरूप जानना हो तो इस सूत्र का 'ताऔर उससे आगे के दो अक्षर 'रा '='ताराज', ( ऽऽ।लेकर 'तगणका लघु-गुरु जाना जा सकता है कि 'तगणमें गुरु+गुरु+लघुइस क्रम से तीन वर्ण होते है। यहाँ यह स्मरणीय है कि 'गणका विचार केवल वर्णवृत्त में होता हैमात्रिक छन्द इस बन्धन से मुक्त है।

(4) लघु और गुरु

लघु-

(i) इन हस्व स्वरों तथा इनसे युक्त एक व्यंजन या संयुक्त व्यंजन को 'लघुसमझा जाता है। जैसेकलमइसमें तीनों वर्ण लघु हैं। इस शब्द का मात्राचिह्न हुआ।।।

(ii) चन्द्रबिन्दुवाले हस्व स्वर भी लघु होते हैं। जैसे- 'हँ

गुरु-

(i)  और  इत्यादि दीर्घ स्वर और इनसे युक्त व्यंजन गुरु होते है। जैसेराजादीदीदादी इत्यादि। इन तीनों शब्दों का मात्राचिह्न हुआऽऽ

(ii) ये संयुक्त स्वर और इनसे मिले व्यंजन भी गुरु होते हैं। जैसेऐसा ओलाऔरतनौका इत्यादि।

(iii) अनुस्वारयुक्त वर्ण गुरु होता है। जैसेसंसार। लेकिनचन्द्रबिन्दुवाले वर्ण गुरु नहीं होते।

(iv) विसर्गयुक्त वर्ण भी गुरु होता है। जैसेस्वतःदुःखअर्थात।ऽ 

(v) संयुक्त वर्ण के पूर्व का लघु वर्ण गुरु होता है। जैसेसत्यभक्तदुष्टधर्म इत्यादिअर्थातऽ।।

(5) गति  छंद के पढ़ने के प्रवाह या लय को गति कहते हैं।

गति का महत्व वर्णिक छंदों की अपेक्षा मात्रिक छंदों में अधिक है। बात यह है कि वर्णिक छंदों में तो लघु-गुरु का स्थान निश्चित रहता है किन्तु मात्रिक छंदों में लघु-गुरु का स्थान निश्चित नहीं रहतापूरे चरण की मात्राओं का निर्देश मात्र रहता है। 

मात्राओं की संख्या ठीक रहने पर भी चरण की गति (प्रवाहमें बाधा पड़ सकती है। जैसे-

(1) दिवस का अवसान था समीप में गति नहीं है जबकि 'दिवस का अवसान समीप थामें गति है। 

(2) चौपाईअरिल्ल  पद्धरिइन तीनों छंदों के प्रत्येक चरण में 16 मात्राएं होती है पर गति भेद से ये छंद परस्पर भिन्न हो जाते हैं।

अतएवमात्रिक छंदों के निर्दोष प्रयोग के लिए गति का परिज्ञान अत्यन्त आवश्यक है।

गति का परिज्ञान भाषा की प्रकृतिनाद के परिज्ञान एवं अभ्यास पर निर्भर करता है।

(6) यति /विराम  छंद में नियमित वर्ण या मात्रा पर साँस लेने के लिए रूकना पड़ता हैइसी रूकने के स्थान को यति या विराम कहते है।

छन्दशास्त्र में 'यतिका अर्थ विराम या विश्राम  छोटे छंदों में साधारणतः यति चरण के अन्त में होती हैपर बड़े छंदों में एक ही चरण में एक से अधिक यति या विराम होते है।

यति का निर्देश प्रायः छंद के लक्षण (परिभाषामें ही कर दिया जाता है। जैसे मालिनी छंद में पहली यति 8 वर्णों के बाद तथा दूसरी यति 7 वर्णों के बाद पड़ती है।

(7) तुक   छंद के चरणान्त की अक्षर-मैत्री (समान स्वर-व्यंजन की स्थापनाको तुक कहते हैं। 

जिस छंद के अंत में तुक हो उसे तुकान्त छंद और जिसके अन्त में तुक  हो उसे अतुकान्त छंद कहते हैं। 

अतुकान्त छंद को अँग्रेजी में ब्लैंक वर्स (Blank Verse) कहते हैं।

छन्द के भेद     वर्ण और मात्रा के विचार से छन्द के चार भेद है-

(1) वर्णिक छन्द (2) वर्णिक वृत्त  (3) मात्रिक छन्द (4) मुक्तछन्द

(1) वर्णिक छन्द- जिस छंद के सभी चरणों में वर्णो की संख्या समान हो। 

दूसरे शब्दों मेंकेवल वर्णगणना के आधार पर रचा गया छन्द 'वार्णिक छन्दकहलाता है।

वर्णिक छंद के सभी चरणों में वर्णो की संख्या समान रहती है और लघु-गुरु का क्रम समान रहता है।

'वृतोंकी तरह इसमें लघु-गुरु का क्रम निश्र्चित नहीं होताकेवल वर्णसंख्या ही निर्धारित रहती है और इसमें चार चरणों का होना भी अनिवार्य नहीं।

वार्णिक छन्द के भेद               वार्णिक छन्द के दो भेद है- (i) साधारण और (ii) दण्डक

9 से 26 वर्ण तक के चरण या पाद रखनेवाले वार्णिक छन्द 'साधारणहोते है और इससे अधिकवाले दण्डक।

प्रमुख वर्णिक छंद : प्रमाणिका (8 वर्ण); स्वागताभुजंगीशालिनीइन्द्रवज्रादोधक (सभी 11 वर्ण); वंशस्थभुजंगप्रयातद्रुतविलम्बिततोटक (सभी 12 वर्ण); वसंततिलका (14 वर्ण); मालिनी (15 वर्ण); पंचचामरचंचला (सभी 16 वर्ण); मन्दाक्रान्ताशिखरिणी (सभी 17 वर्ण), शार्दूल विक्रीडित (19 वर्ण), स्त्रग्धरा (21 वर्ण), सवैया (22 से 26 वर्ण), घनाक्षरी (31 वर्णरूपघनाक्षरी (32 वर्ण), देवघनाक्षरी (33 वर्ण), कवित्त /मनहरण (31-33 वर्ण)

दण्डक वार्णिक छन्द 'घनाक्षरीका उदाहरण-

किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच  -16 वर्ण

चाहे जो करो शरण्य शरण तिहारे हैं ।। - 15 वर्ण

'देवघनाक्षरीका उदाहरण-

झिल्ली झनकारै पिक - 8 वर्ण

चातक पुकारैं बन - 8 वर्ण

मोरिन गुहारैं उठै - 8 वर्ण

जुगनु चमकि चमकि - 9 वर्ण                                 कुल33 वर्ण

'रूपघनाक्षरीका उदाहरण

ब्रज की कुमारिका वे - 8 वर्ण

लीनें सक सारिका  - 8 वर्ण

ढावैं कोक करिकानी - 8 वर्ण

केसव सब निबाहि - 8 वर्ण                                   कुल32 वर्ण

साधारण वार्णिक छन्द (26 वर्ण तक का छन्दमें 'अमिताक्षरछन्द को उदाहरणस्वरूप लिया जा सकता है। अमिताक्षर वस्तुतः घनाक्षरी के एक चरण के उत्तरांश से निर्मित छन्द हैअतः इसमें 15 वर्ण होते है और 8 वें तथा 7 वें वर्ण पर यति होती है। जैसे-

चाहे जो करो शरण्य - 8 वर्ण

शरण तिहारे है - 7 वर्ण                                      कुल-15 वर्ण

वर्णिक छंद का एक उदाहरण : मालिनी (15 वर्ण)

वर्णो की संख्या-15, यति 8 और 7 पर 

परिभाषा-

........................................... ..... मिले तो मालिनी होवे 

...................... ......................  

नगन......नगन......मगन.....यगण........यगण

।।।.......।।।..........ऽऽऽ.......।ऽऽ.......।ऽऽ

3........3............3............3.........3 =15 वर्ण

प्रथम चरणप्रिय पति वह मेरा प्राण प्यारा कहाँ है ?

द्वितीय चरण- दुःख-जलनिधि-डूबी का सहारा कहाँ है ?

तृतीय चरणलख मुख जिसका मैं आज लौं जी सकी हूँ,

चतुर्थ चरणवह हृदय हमारा नैन-तारा कहाँ है ?            (हरिऔध)

1.....2.....3.......4…....5.......6…....7......8.......9........10…....11........12......13…....14.....15

(प्रि).().()...(ति)...()...()....(में)...(रा)...(प्रा).....().....(प्या).....(रा).....().....(हाँ).....(है)

......नगन.................नगन.............. मगन........................यगण........................यगण

(2) वार्णिक वृत्त -  वृत्त उस समछन्द को कहते हैजिसमें चार समान चरण होते है और प्रत्येक चरण में आनेवाले वर्णों का लघु-गुरु-क्रम सुनिश्र्चित रहता है। गणों में वर्णों का बँधा होना प्रमुख लक्षण होने के कारण इसे वार्णिक वृत्तगणबद्ध या गणात्मक छन्द भी कहते हैं।  भगण और  गुरु का 'मत्तगयन्द सवैयाइसके उदाहरणस्वरूप है-

भगण भगण भगण भगण

ऽ।। ऽ।। ऽ।। ऽ।।

या लकुटी अरु कामरि या पर

भगण भगण भगण गग

ऽ।। ऽ।। ऽ।। ऽऽ

राज तिहूँ पुर को तजि डारौं : - कुल 7 भगण +2 गुरु=23 वर्ण

'द्रुतविलम्बितऔर 'मालिनीआदि गणबद्ध छन्द 'वार्णिक वृत्तहै।

(3) मात्रिक छन्द - मात्रा की गणना पर आधृत छन्द 'मात्रिक छन्दकहलाता है। 

मात्रिक छंद के सभी चरणों में मात्राओं की संख्या तो समान रहती है लेकिन लघु-गुरु के क्रम पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

इसमें वार्णिक छन्द के विपरीतवर्णों की संख्या भित्र हो सकती है और वार्णिक वृत्त के अनुसार यह गणबद्ध भी नहीं हैबल्कि यह गणपद्धति या वर्णसंख्या को छोड़कर केवल चरण की कुल मात्रासंख्या के आधार ही पर नियमित है। 'दोहाऔर 'चौपाईआदि छन्द 'मात्रिक छन्दमें गिने जाते है। 

'दोहाके प्रथम-तृतीय चरण में 13 मात्राएँ और द्वितीय-चतुर्थ में 11 मात्राएँ होती है। जैसे-

प्रथम चरणश्री गुरु चरण सरोज रज  - 13 मात्राएँ

द्वितीय चरण- निज मन मुकुर सुधार 11 मात्राएँ

तृतीय चरणबरनौं रघुबर विमल जस 13 मात्राएँ

चतुर्थ चरणजो दायक फल चार -  11 मात्राएँ

उपयुक्त दोहे के प्रथम चरण में 11 वर्ण और तृतीय चरण में 13 वर्ण है जबकि कुल मात्राएँ गिनने पर 13-13 मात्राएँ ही दोनों चरणों में होती है। गण देखने पर पहले चरण में भगणनगनजगण और दो लघु तथा तीसरे चरण में सगण , नगणनगणनगण है। अतः 'मात्रिक छन्दके चरणों में मात्रा का ही साम्य होता है कि वर्णों या गणों का।

प्रमुख मात्रिक छंद

(A) सम मात्रिक छंद : अहीर (11 मात्रा), तोमर (12 मात्रा), मानव (14 मात्रा); अरिल्लपद्धरि/पद्धटिकाचौपाई (सभी 16 मात्रा); पीयूषवर्षसुमेरु (दोनों 19 मात्रा), राधिका (22 मात्रा), रोलादिक्पालरूपमाला (सभी 24 मात्रा), गीतिका (26 मात्रा), सरसी (27 मात्रा), सार (28 मात्रा), हरिगीतिका (28 मात्रा), ताटंक (30 मात्रा), वीर या आल्हा (31 मात्रा

(B) अर्द्धसम मात्रिक छंद : बरवै (विषम चरण में- 12 मात्रासम चरण में- 7 मात्रा), दोहा (विषम- 13, सम- 11), सोरठा (दोहा का उल्टा), उल्लाला (विषम-15, सम-13)

(C) विषम मात्रिक छंद : कुण्डलिया (दोहा +रोला), छप्पय (रोला +उल्लाला)

(4) मुक्तछन्द - जिस समय छंद में वर्णिक या मात्रिक प्रतिबंध  हो प्रत्येक चरण में वर्णो की संख्या और क्रम समान हो और मात्राओं की कोई निश्चित व्यवस्था हो तथा जिसमें नाद और ताल के आधार पर पंक्तियों में लय लाकर उन्हें गतिशील करने का आग्रह होवह मुक्त छंद है।  उदाहरणनिराला की कविता 'जूही की कलीइत्यादि।

चरणों की अनियमितअसमानस्वच्छन्द गति और भावानुकूल यतिविधान ही मुक्तछन्द की विशेषता है। इसका कोई नियम नहीं है। यह एक प्रकार का लयात्मक काव्य हैजिसमें पद्य का प्रवाह अपेक्षित है। निराला से लेकर 'नयी कवितातक हिन्दी कविता में इसका अत्यधिक प्रयोग हुआ है।

प्रमुख छन्दों का परिचय

(1) चौपाई - यह मात्रिक सम छन्द है। इसके प्रत्येक चरण में 16 मात्राएँ होती है। चरण के अन्त में जगण (।ऽ।और तगण (ऽऽ।का आना वर्जित है। तुक पहले चरण की दूसरे से और तीसरे की चौथे से मिलती है। यति प्रत्येक चरण के अन्त में होती है।   उदाहरणार्थ-

नित नूतन मंगल पुर माहीं। निमिष सरिस दिन जामिनि जाहीं।।

बड़े भोर भूपतिमनि जागे। जाचक गुनगन गावन लागे ।।

गुरु पद रज मृदु मंजुल मंजन। नयन अमिय दृग दोष विभंजन।।

तेहि करि विमल विवेक विलोचन। बरनउँ रामचरित भवमोचन ।।

(2) रोला - यह मात्रिक सम छन्द है। इसके प्रत्येक चरण में 24 मात्राएँ होती हैं। इसके प्रत्येक चरण में 11 और 13 मात्राओं पर यति ही अधिक प्रचलित है। प्रत्येक चरण के अन्त में दो गुरु या दो लघु वर्ण होते हैं। दो-दो चरणों में तुक आवश्यक है।         उदाहरणार्थ-

जो जगहित पर प्राण निछावर है कर पाता।

जिसका तन है किसी लोकहित में लग जाता ।।

(3) हरिगीतिका - यह मात्रिक सम छन्द है। इस छन्द के प्रत्येक चरण में 28 मात्राएँ होती हैं। 16 और 12 मात्राओं पर यति तथा अन्त में लघु-गुरु का प्रयोग ही अधिक प्रचलित है। 

उदाहरणार्थ-

कहती हुई यों उत्तरा के नेत्र जल से भर गए।

हिम के कणों से पूर्ण मानो हो गए पंकज नए ।।

(4) बरवै -  यह मात्रिक अर्द्धसम छन्द है। इस छन्द के विषम चरणों (प्रथम और तृतीयमें 12 और सम चरणों (दूसरे और चौथेमें 7 मात्राएँ होती है। सम चरणों के अन्त में जगण या तगण आने से इस छन्द में मिठास बढ़ती है। यति प्रत्येक चरण के अन्त में होती है।       जैसे-

वाम अंग शिव शोभितशिवा उदार।

सरद सुवारिद में जनुतड़ित बिहार ।।

(5) दोहा - यह मात्रिक अर्द्धसम छन्द है। इस छन्द के विषम चरणों (प्रथम और तृतीयमें 13 मात्राएँ और सम चरणों (द्वितीय और चतुर्थमें 11 मात्राएँ होती है। यति चरण के अन्त में होती है। विषम चरणों के आदि में जगण नहीं होना चाहिए। सम चरणों के अन्त में लघु होना चाहिए। तुक सम चरणों में होनी चाहिए।        जैसे-

श्री गुरु चरण सरोज रजनिज मन मुकुर सुधार।

बरनौ रघुवर विमल जसजो दायक फल चार ।।

दोहों के कुल 23 प्रकार होते हैं जो निम्न प्रकार हैं।

जैसे गजल में बहर होती है वैसे ही दोहों में भी होती है। एक दोहे में कितनी गुरु और कितनी लघु मात्राएं हैं उन्हीं की गणना को विभिन्न प्रकारों में बाँटा गया है। जो निम्न प्रकार है –

1. भ्रमर22 गुरु4 लघु = 48

बाइस गुरुलघु चार लेरचिए दोहा मीत.

भ्रमर सद्रश गुनगुन करेबना प्रीत की रीत.

भूले भी भूलूँ नहींअम्मा की वो बात।

दीवाली देती हमेंमस्ती की सौगात।।

22 2 22 12 22 2 2 21

222 22 12 22 2 221

2. सुभ्रामर - 21 गुरु6 लघु = 48

इक्किस गुरु लघु सहितदोहा ले मन मोह.

कहें सुभ्रामर कवि इसेसह ना सकें विछोह..

रम्मा को सुधि  गयीअम्मा की वो बात।

दीवाली देती हमेंमस्ती की सौगात।।

22 2 11 2 12 22 2 2 21

222 22 12 22 2 221

3. शरभ20 गुरु8 लघु = 48

रहे बीस गुरु आठ लघु का उत्तम संयोग.

रम्मा को सुधि  गयीअम्मा की वो बात।

जी में हो आनन्द तोदीवाली दिन-रात।।

22 2 11 2 12 22 2 2 21

2 2 2 221 2 222 11 21

4. श्येन दोहा 19 गुरु और 10 लघु वर्ण

उन्निस गुरु दस लघु रहेंश्येन मिले शुभ नाम.

कभी भोर का गीत होकभी भजन की शाम..

रम्मा को सुधि  गयीअम्मा की वो बात।

जी में रहे उमंग तोदीवाली दिन-रात।।

22 2 11 2 12 22 2 2 21

2 2 12 121 2 222 11 21

5. मण्डूक दोहा 18 गुरु और 12 लघु वर्ण

जिन के तलुवों ने कभीछुई  गीली घास।

वो क्या समझेंगे भलामाटी की सौंधास।।

11 2 112 2 12 12 1 22 21

2 2 1122 12 22 2 221

6. मर्कट दोहा 17 गुरु और 14 लघु वर्ण

बुधिया को सुधि  गयीअम्मा की वो बात।

दिल में रहे उमंग तोदीवाली दिन-रात।।

112 2 11 2 12 22 2 2 21

11 2 12 121 2 222 11 21

7. करभ दोहा 16 गुरु और 16 लघु वर्ण

झरनों से जब जा मिलाशीतल मन्द समीर।

कहीं लुटाईं मस्तियाँकहीं बढ़ाईं पीर।।

112 2 11 2 12 211 21 121

12 122 212 12 122 21

8. नर दोहा 15 गुरु और 18 लघु वर्ण

द्वै पस्से भर चून अरुबस चुल्लू भर आब।

फिर भी आटा गुंथ गया!!!!! पूछे कौन हिसाब?????

2 22 11 21 11 11 22 11 21

11 2 22 11 12 22 21 121

9. हंस दोहा 14 गुरु और 20 लघु वर्ण

अपनी मरज़ी से भलाकब होवे बरसात?

नाहक उस से बोल दीअपने दिल की बात।।

112 112 2 12 11 22 1121

211 11 2 21 2 112 11 2 21

10. गयंद दोहा 13 गुरु और 22 लघु वर्ण

चायनीज़ बनते नहींचायनीज़ जब खाएँ।

फिर इंगलिश के मोह मेंक्यूँ फ़िरंग बन जाएँ।।

2121 112 12 2121 11 21

11 1111 2 21 2 2 121 11 21

11. पयोधर दोहा 12 गुरु और 24 लघु वर्ण

हर दम ही चिपके रहोलेपटोप के संग।

फिर ना कहना जब सजनदिल पे चलें भुजंग।।

11 11 2 112 12 2121 2 21

11 2 112 11 111 11 2 12 121

12. बल दोहा 11 गुरु और 26 लघु वर्ण

सजल दृगों से कह रहाविकल हृदय का ताप।

मैं जल-जल कर त्रस्त हूँबरस रहे हैं आप।।

111 12 2 11 12 111 111 2 21

2 11 11 11 21 2 111 12 2 21

13. पान दोहा 10 गुरु और 28 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अपरम्पार

शुचिकर सरस सुहावना दीपों का त्यौहार

11 211 1111 111 1111 11221

1111 111 1212 22 2 221

14. त्रिकल दोहा 9 गुरु और 30 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अपरम्पार

शुचिकर सरस सुहावना दीपावलि त्यौहार

11 211 1111 111 1111 11221

1111 111 1212 2211 221

15. कच्छप कोहा 8 गुरु और 32 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अपरम्पार

शुचिकर सरस सुहावना दीप अवलि त्यौहार

11 211 1111 111 1111 11221

1111 111 1212 21 111 221

16. मच्छ दोहा 7 गुरु और 34 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अपरम्पार

शुचिकर सुख वर्धक सरसदीप अवलि त्यौहार

11 211 1111 111 1111 11221

1111 11211 111 21 111 221

17. शार्दूल दोहा 6 गुरु  36 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अपरम्पार

शुचिकर सुखद सुफल सरस दीप अवलि त्यौहार

11 211 1111 111 1111 11221

1111 111 111 111 21 111 221

18. अहिवर दोहा 5 गुरु और 38 लघु वर्ण

अति उत्तम अनुपम अमित अविचल अगम अपार

शुचिकर सुखद सुफल सरस दीप अवलि त्यौहार

11 211 1111 111 1111 111 121

1111 111 111 111 21 111 221

19. व्याल दोहा 4 गुरु और 40 लघु वर्ण

अचलअटलअनुपमअमितअजगुतअगमअपार

शुचिकर सुखद सुफल सरस दीप अवलि त्यौहार

111 111 1111 111 1111 111 121

1111 111 111 111 21 111 221

20. विडाल दोहा 3 गुरु और 42 लघु वर्ण

अचलअटलअनुपमअमितअजगुतअगमअपार

शुचिकर सुखद सुफल सरस दियनि-अवलि त्यौहार

111 111 1111 111 1111 111 121

1111 111 111 111 111 111 221

21. उदर दोहा 1 गुरु और 46 लघु वर्ण

डग मग महिं डगमग करतमन बिसरत निज करम

तन तरसतझुरसत हृदययही बिरह कर मरम

11 11 11 1111 111 11 1111 11 111

11 1111 1111 111 12 111 11 111

पहले और तीसरे चरण के अंत में 212 प्रावधान का सम्मान रखा गया है तथा दूसरे और चौथे चरण के अंत में 21 पदभार वाले शब्दों के अपभ्रश स्वरूप को लिया गया है

22. श्वान दोहा 2 गुरु और 44 लघु वर्ण

डग मग महिं डगमग करतपरत चुनर पर दाग

तबहि सुं प्रति पल छिन मनुजसहत रहत विरहाग

11 11 11 1111 111 111 111 11 21

111 1 11 11 11 111 111 111 1121

23. सर्प दोहा सिर्फ़ 48 लघु वर्ण

डग मग महिं डगमग करतमन बिसरत निज करम

तन तरसतझुरसत हृदयइतिक बिरह कर मरम

11 11 11 1111 111 11 1111 11 111

11 1111 1111 111 111 111 11 111

(6) सोरठा - यह मात्रिक अर्द्धसम छन्द है। यह दोहे का उल्टाअर्थात दोहे के द्वितीय चरण को प्रथम और प्रथम को द्वितीय तथा तृतीय को चतुर्थ और चतुर्थ को तृतीय कर देने से बन जाता है। इस छन्द के विषम चरणों में 11 मात्राएँ और सम चरणों में 13 मात्राएँ होती है। तुक प्रथम और तृतीय चरणों में होती है।         उदाहरणार्थ-

निज मन मुकुर सुधारश्री गुरु चरण सरोज रज।

जो दायक फल चारबरनौ रघुबर विमल जस ।।

(7) द्रुतविलम्बित - इस वार्णिक समवृत्त छन्द के प्रत्येक चरण में नगणभगणभगणरगण के क्रम में कुल 12 वर्ण होते हैं। उदाहरण-

 जिसमें कुछ पौरुष हो यहाँ,

सफलता वह पा सकता कहाँ ?

(8) मालिनी - इस वार्णिक समवृत्त छन्द के प्रत्येक चरण में नगणनगणभगणयगणयगण के क्रम से कुल 15 वर्ण होते है तथा 7-8 वर्णों पर यति होती है    उदाहरणार्थ-

पल-पल जिसके मैं पन्थ को देखती थी,

निशिदिन जिसके ही ध्यान में थी बिताती।

(9) मन्दाक्रान्ता - इस वार्णिक समवृत्त छन्द के प्रत्येक चरण में मगणभगणनगणतगणतगण और दो गुरु के क्रम से 17 वर्ण होते है तथा 10-7 वर्णों पर यति होती है।  जैसे-

फूली डालें सुकुसुममयी तीय की देख आँखें। 

 जाती है मुरलिधर की मोहिनी मूर्ति आगे।

 







हिन्दी व्याकरण 

•   भाषा   •   लिपि   •   व्याकरण   •   वर्ण,वर्णमाला   •   शब्द   •   वाक्य   •   संज्ञा   •   सर्वनाम   •   क्रिया   •   काल   •   विशेषण   •   अव्यय   •   लिंग   •   उपसर्ग   •   प्रत्यय   •   तत्सम तद्भव शब्द   •    संधि 1   •  संधि 2   •   कारक   •   मुहावरे 1   •   मुहावरे 2   •   लोकोक्ति   •   समास 1   •   समास 2   •   वचन   •   अलंकार   •   विलोम   •   अनेकार्थी शब्द   •  अनेक शब्दों के लिए एक शब्द 1   •   अनेक शब्दों के लिए एक शब्द 2   •   पत्रलेखन   •   विराम चिह्न   •   युग्म शब्द   •   अनुच्छेद लेखन   •   कहानी लेखन   •   संवाद लेखन   •   तार लेखन   •   प्रतिवेदन लेखन   •   पल्लवन   •   संक्षेपण   •   छन्द   •   रस   •   शब्दार्थ   •   धातु   •   पदबंध   •   उपवाक्य   •   शब्दों की अशुद्धियाँ   •   समोच्चरित भिन्नार्थक शब्द   •   वाच्य   •   सारांश   •   भावार्थ   •   व्याख्या   •   टिप्पण   •   कार्यालयीय आलेखन   •   पर्यायवाची शब्द   •   श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द   •   वाक्य शुद्धि   •   पाठ बोधन   •   शब्द शक्ति   •   हिन्दी संख्याएँ   •   पारिभाषिक शब्दावली   •



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